Career Tips Hindi कॅरिअर में ऐसे आगे बढ़ें

Career Tips टिप्स: कॅरिअर में ऐसे आगे बढ़ें

हार्वर्ड बिज़नेस रिव्यू Harvard business reviews

कॅरिअर के शुरुआती दौर में हर दिन एक नई सलाह मिलती है। लेकिन ये सलाह अक्सर बेहद आम होती हैं और असल में काम की साबित नहीं होती।कई शोध और डेटा यह बताते हैं कि इसका ठीक उल्टा करके हम ज्यादा फायदे में रहते हैं। ये हैं वो चार सलाह, जो आम तौर पर ‘दी जाती हैं और जिन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है। career tips hindi

 

वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

 

1. ‘जैसे हो वैसे ही रहो’

असल जीवन में आपका व्यक्तित्व कैसा है, आप कैसे रहते हैं, क्या बोलते हैं, क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं, कैसा व्यवहार करते हैं लोग यह नहीं जानना चाहते। ऑफिस में साथ काम करने वाले साथी और बॉस आपका सर्वश्रेष्ठ रूप ही देखना चाहते हैं। वो आपका सर्वश्रेष्ठ व्यवहार देखना चाहते हैं। वो चाहते हैं कि आप वही बोलें जो वो सुनना चाहते हैं। तो इस बात पर ध्यान दें कि ऑफिस के लोग आपसे क्या उम्मीद रखते हैं और उसी अनुसार व्यवहार करें। जरूरी है थोड़ा इमोशनली इंटेलिजेंट हो जाएं।

2. ‘सिर्फ उपलब्धियों को बात करने दो’

• शोध बताते हैं कि हुनर, काबिलियत के साथ ही कॅरिअर में कनेक्शन, इंप्रेशन और शोमैनशिप भी जरूरी है। बेहद टैलेंटेड लोगों को भी कुछ चीजें मैनेज करने की जरूरत पड़ती ही है। जैसे- बॉस के साथ मजबूत रिश्ता, यह सुनिश्चित करना कि जो पावर में है उस तक हुनर उनका पहुंच रहा है और यह भी कि लोग उनके हुनर की कद्र करें। आपको खुद की कद्र करना चाहिए। खुद के सबसे लाउड लेकिन विनम्र चियरलीडर बनें। बॉस को महसूस होना चाहिए कि आप जितने सभ्य हैं उतने ही टैलेंटेड भी हैं।

3. ‘अपनी शक्तियों पर फोकस करें’

• अपनी शक्तियों का जश्न जरूर मनाएं, लेकिन अपनी कमजोरियों को भी जानने की कोशिश करें। जब आप अपनी कमजोरियों से अच्छी तरह वाकिफ होते हैं, तो असहज महसूस करते हैं जो आपकी ग्रोथ के लिए जरूरी है। इस असहजता की वजह से ही आप भविष्य में वो बन पाएंगे। जो आप बनना चाहते हैं। इस असहजता की वजह से ही आप जीवन में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ पाएंगे। जहां पहुंचना चाहते हैं, वहां पहुंच पाएंगे।

4. ‘अपने जुनून का पीछा करें’

अपने जुनून के पीछे भागना केवल तब तक ही ठीक होता है जब तक •इसकी डिमांड आपका वजूद मार्केट में बनाए रखती है। जब तक इस जुनून की वजह से आपके टैलेंट को पहचान मिलती है, तब तक ये आपको जीत दिला सकता है। लेकिन आम तौर पर जुनून क्षणभंगुर होते हैं। हो सकता है आज आपका जुनून फोटोग्राफी के प्रति है, लेकिन अगले साल फोटोग्राफी पीछे हो जाए और आपका जुनून विज्ञान के प्रति तेज हो जाए।

 

Career Tips.

काम टालने की आदत छोड़ें

शोध कहते हैं कि काम टालने के पीछे मुख्य कारण यह होता है कि हम वर्तमान को अच्छे से जीने पर ज्यादा ध्यान देते हैं और भविष्य के बारे में पर्याप्त नहीं सोचते। इससे बचने के लिए किसी काम को तुरंत करने के लाभ सोचें, टालने पर संभावित नुकसान सोचें और ऐसे माहौल से बचें, जो काम टालने को प्रेरित करते हैं।

– हार्वर्ड यूनिवर्सिटी