Hindi Success Tips सफल फाउंडर्स से जानें क्या हैं कॅरिअर में कामयाबी के फॉर्मूले

Hindi Success  5 सफल फाउंडर्स से जानें क्या हैं कॅरिअर में
कामयाबी(success) के फॉर्मूले
success tips hindi

87% मिलेनियल्स जॉब में कॅरिअर ग्रोथ को अहम मानते हैं

ज ब बात कॅरिअर प्लानिंग की आती है तो दुनिया के नामी विजनेस लीडर्स की सलाह से बेहतर और क्या हो सकता है। इसी सिलसिले में दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस लीडर्स में शुमार स्टीव जॉब्स सलाह देते हैं कि सफलता के लिए कॅरिअर में लगातार सुधार करना जरूरी है। जॉब्स के अनुसार अगर आप किसी एक काम को अच्छा कर पा रहे हैं तो जरूरी है कि अब आप ऐसा काम करें जिसमें आप बेहतरीन कर पाएं। फिर इस टास्क पर ज्यादा लंबा समय न निकालें और देखें कि अब अगला क्या होगा। लगातार बेहतर बनने की स्टीव जॉब्स के इस जज्बे ने न केवल एप्पल को लगातार रीइंवेंट करने और अपनी सीमाओं को विस्तार देने में मदद की बल्कि लाखों लोगों को इंस्पायर किया है। दुनिया के कई और सफल फाउंडर्स ने भी कॅरिअर सलाहें दी हैं जिनसे सीखने का अवसर आप गंवाना नहीं चाहंगे।

केविन सिस्ट्रॉम

5 मिनट की शुरुआत से करते हैं काम पूरे How to Be Successful in Life

Eस्टाग्राम के को-फाउंडर केविन सिस्ट्रॉम का मानना है कि अगर किसी काम को करने का मन न हो तो उस काम को केवल 5 मिनट के लिए करने की खुद के साथ एक डील करें। पांच मिनट बाद आप उस काम को खत्म करना चाहेंगे। असल में काम टालने की आदत प्रॉडक्टिविटी की दुश्मन है और इसके लिए हम सभी को कभी न कभी पछतावा भी हुआ है। पांच मिनट के साथ शुरू करना इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है कि शुरू करना सबसे मुश्किल होता है। आप देखेंगे कि एक बार ऐसा कर लेने पर आपकी प्रॉडक्टिविटी कई गुना बढ़ जाएगी।

कम्फर्ट जोन के बाहर हों गोल्स टेड टर्नर,

फाउंडर सीएनएन

ऐसे गोल्स सेट करें जो आपकी पहुंच से भी आगे हों। इससे आपके अंदर हमेशा उत्साह बना रहेगा। कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने पर जो स्ट्रेस होगा वह फोकस व क्रिएटिविटी को बेहतर बनाने और अचानक आने वाली परिस्थितियों में बेहतर रेस्पॉन्ड करने में

आपकी मदद करेगा।

प्रोफेशनल टिप:

अपने डर की तरफ बढ़ें। अपने सबसे बड़े गोल्स की लिस्ट हर. दिन पढ़ें, इससे आप जिम्मेदार बनेंगे।

2. अवसर को छोड़ें नहीं, सीखते रहेंthe 5 steps to success

शेरिल सेंडबर्ग, फाउंडर लीनइन डाँट ऑर्ग, फेसबुक सीओओ

सही अवसर के इंतजार में न बैठे रहें बल्कि जो अवसर मिले उसे अपने अनुसार बनाएं। किसी भी 100 प्रतिशत ‘परफेक्ट ऑपनिटी के इंतजार में आप अपना अमूल्य समय नष्ट करेंगे जबकि जो अवसर आपको मिला है उसमें अपना 100 प्रतिशत देकर आप कुछ नया सीखना सुनिश्चित करें।

• प्रोफेशनल टिप:

हर ऑपर्म्युनिटी से सीखें और पूछें कि ऐसा क्या था जो उम्मीद से बेहतर हुआ? क्या गलतियां हुई?

3. टीम के साथ ही सफलता संभव रीड हॉफमैन,hindi success

कोफाउंडर लिंक्डइन

<span;>आपका दिमाग या स्ट्रैटजी चाहे कितने ही मजबूत हो अगर आप अकेले मैदान में हैं तो टीम के मुकाबले आपकी हार निश्चित है। सफल कॅरिअर में पारंपरिक टीमवर्क की अहम भूमिका होती है। अगर आप कोलैबोरेट नहीं कर सकते तो आप ज्यादा आगे नहीं जा सकते। हरेक काम का श्रेय खुद को देना भी ठीक नहीं है।

• प्रोफेशनल टिप:

बात करने से ज्यादा टीम मेम्बर्स की सुनें। गलती के लिए किसी एक को दोष न दें और नए आइडियाज के लिए दिमाग को खुला रखें।

प्रोजेक्ट्स से सीखें काम

मल्लिकार्जुन कृष्णा, फाउंडर एकप्राइज

कंपनीज को ऐसे लोग पसंद हैं जिन्होंने प्रोजेक्ट्स पर काम किया हो। मार्क्स की तुलना में प्रोजेक्ट्स ज्यादा महत्वपूर्ण समझे जाते हैं। यही वजह है कि प्रोजेक्ट पर काम करने और उससे मिले अनुभव को अपने प्रोफाइल में एड करके आप अपने पेचेक में इजाफा कर सकते हैं।

• प्रोफेशनल टिप:

शॉर्ट टर्म में कम सैलरी वाला जॉब की बजाय कोई नई स्किल सीखें या फ्रीलांसर के तौर पर अनुभव ले।

5.अपना मूल्य समझें फ्रीलांसर्स

चंद्रिका परिचा,

फाउंडर, फ्लेविसंगइट

फ्रीलांसर्स के लिए अपने क्लाइंट को जानना उतना ही जरूरी है जितना फुल टाइम एम्प्लॉयर को। यह भी जानें कि आपके. काम का क्या मूल्य है और आपकी जैसी विशेषज्ञता रखने वाले फ्रीलांसर्स कितना चार्ज कर रहे हैं। फ्रीलांस प्लेटफॉर्म्स व वेबसाइट्स का उपयोग फायदेमंद होगा।

• प्रोफेशनल टिप:
रिसर्च करें, ज्यादा से ज्यादा रेफरल्स का इंतजाम करें। एक विश्वसनीय नेटवर्क तैयार करें।

एडिटोरियल: अक्षमा गुप्ताhindi tips success

the 5 steps to success इन 4 हस्तियों के जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं...

अतीत से ही भविष्य का निर्माण होता है

‘कितनी ही बार मुझसे कहा गया कि अतीत की ओर नजर डालने से सिर्फ मन की अवनति ही होती है, कोई फल नहीं होता। अतः हमें भविष्य की ओर दृष्टि रखनी चाहिए। यह ठीक है। पर अतीत से ही भविष्य का निर्माण होता है। अतः जहां तक हो सके अतीत की ओर देखो। अवनति के जिस युग के बीतर से हमें गुजरना पड़ा वे सभी आवश्यक थे। इस अवनति के भीतर से ही भविष्य का भारत आ रहा है, वह अंकुरित हो चुका है।’

• विवेकानंद संचयन

मुझे हर बाद खुद को साबित करना पड़ता था

इतनी सारी प्रशंसा मेरी आत्मा के लिए मरहम की तरह थी। प्रशिक्षण और चुनाव शिविरों के दौरान में हमेशा खिलाड़ियों के एक झुंड में से एक होती थी अपने पिछले किए-कराए के बावजूद मुझे बार- बार खुद को साबित करना पड़ता था। मेरे वजन वाले वर्ग में बहुत से खिलाड़ी थे और हर चुनाव के लिए परख के दौरान हमारे बीच कड़ा मुकाबला होता। लेकिन जब तक मुझे अपनी जगह न मिल जाती, में अपनी एकाग्रता और संकल्प कायम रखती थी। यही मेरी ताकत थी।

• मेरी कहानी, मैरी कॉम
लोगों के दिलों को छूने वाला प्रचार ही सफल

प्रचार का ढंग जितना अधिक विनम्र और जनता के हृदय को छूने वाला होगा उसकी सफलता निश्चित उतनी ही ज्यादा होगी। किसी प्रचार के मूल्य की सबसे बड़ी परख यह है कि उससे कितना बड़ा जनसमूह प्रभावित होता है। बुद्धिजीवियों या कलात्मक रुचि के लोगों के एक छोटे से समूह का समर्थन मिलना कोई महत्व नहीं रखता प्रचार कला की सफलता इससे निहित है कि यह लोगों की भावनाओं को उत्तेजित करके उनकी आंदोलनात्मक प्रवृत्ति को जागृत करने का कितना सामर्थ्य रखती है।

• मेरी संघर्ष, एडॉल्फ हिटलर

राजसी ठाट, पर लक्ष्मीबाई पसीना बहाती थीं

गोडसे भट ने अपनी किताब में रानी लक्ष्मीबाई की दिनचर्या का वर्णन किया है। उन्होंने लिखा है कि रानी ने अपनी बचपन की आदत यानी कसरत करना कभी नहीं छोड़ा। ये अपने शरीर का खूब ख्याल रखती थीं। तड़के उठकर व्यायामशाला में शारीरिक कवायद करना, जोड़ी फिराना, घोड़े पर सवार होकर घूमने जाना, तरह तरह की कसरत करती थी। तीन-चार घंटे मेहनत करने के बाद ही नाश्ता करती थीं, दूध पीती थीं फिर स्नान के लिए जाती थी।’

• झांसी की रानी लक्ष्मीबाई

success tips hindi सफलता

अंदरुनी शांति पाकर किसी रानी से भी ज्यादा खुश रह सकते हैं ! रवींद्रनाथ टैगोर 10 दिसंबर 1913 को साहित्य में नोबेल मिला था। उनके विभिन्न भाषणों के अंश।

1 जीवन में सफलता के ये चार चीजें बहुत ज्यादा जरूरी हैं: आपके अंदर बेहद शांति या शांत मन, उदारता से भरी हुई तटस्थता, निःस्वार्थ प्रेम और बिना पक्षपात के किया गया प्रयास। अगर आप अपने अंदर शांति को पा सकते हैं और अपने आसपास सहजता का प्रसार कर सकते हैं, तो आप किसी महारानी से भी कहीं अधिक प्रसन्न रह सकते हैं।

2 • आप समुद्र को, उसके किनारे खड़े होकर, पानी को देर तक घूरकर पार नहीं कर सकते। जो चीज हमारी है, वह हमें मिलेगी ही, अगर हम अपने अंदर उसे पाने की क्षमता पैदा करें।

3 बच्चे हम वयस्कों से कहीं ज्यादा जिंदा होते हैं। हम वयस्क अपने इर्द-गिर्द आदतों का कवच बना लेते हैं। इसीलिए बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और विकार के लिए जरूरी है कि उन्हें सिर्फ स्कूल के सबक न सिखाए जाएं, बल्कि वे दुनिया से प्रेम का सबक सीखें। बच्चे को सिर्फ अपनी सीख तक सीमित न रखें, क्योंकि वह आपसे अलग, किसी और समय में पैदा हुआ है।

4 जीवन के सफर में व्यक्ति को अपना दरवाजा तलाशने के लिए हर दरवाजे पर दस्तक देनी होगी। अपने अंदर की शक्ति को समझने के लिए पूरी बाहरी दुनिया में भटकना जरूरी है।

Successful man’s  Hobbes –  to achieve success in life

सोने से पहले सफल लोगों के 7 काम

लाइफ मैनेजमेंट डॉ. उज्ज्वल पाटनी

मोटिवेशनल स्पीकर, ऑथर, बिजनेसजीतो के फाउंडर

यदि सफल लोगों को रोल मॉडल बनाकर उनकी आदतों को जीवन में उतारा जाएं तो हमें ऊंचाई हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। ये आदतें छोटी भी हो सकती हैं और बड़ी भी, लेकिन हर आदत का अपना महत्व होता है। दुनिया के कुछ सफल लोगों की सोने से पहले की आदतें जानिए और उन्हें अपनाने का प्रयास कीजिए:

1. कम से कम 30 मिनट पढ़ते हैं

बराक ओबामा से लेकर बिल गेट्स जैसे शीर्ष सफल व्यक्ति सोने से पहले कम से कम 30 मिनट जरूर पढ़ते हैं। इतना ही नहीं, वे रात के समय मोबाइल बंद कर देते हैं या डाटा ऑफ कर देते हैं। वे इन घंटों को बेहद निजी रखते हैं और ऐसे काम करते हैं जिनसे उनको ख़ुशी मिले। यह • उनके दिमाग को रिचार्ज करता है और इससे अगला दिन अधिक उत्पादक होता है।

2. अगले दिन की सकारात्मक

कल्पना करते हैं।

यह एक बहुत ही अद्भुत आदत है। बहुत से सफल व्यक्ति सोने से पहले अगले दिन की बेहद शक्तिशाली तरीके से कल्पना करते हैं। वे अपने काम को पूरा होते हुए देखते हैं, बड़ी रकम के चेक आते हुए देखते हैं। जो समस्या बहुत दिन से हल नहीं हो रही है, वे देखते हैं कि उसका समाधान मिल गया है। वे अगले दिन की सफलता का मानसिक चित्रण करते हैं। बहुत से लोगों को तो रात में अपनी समस्याओं के समाधान का क्लू भी मिल जाता है।

3. परिवार को समय देते हैं

वे यह सुनिश्चित करते हैं कि रात को सोने से पहले अपने जीवनसाथी के साथ सोने का समय नियत करें जिससे बिस्तर पर हल्की-फुल्की गप्प हो सके। सोने से पहले वे अपने बच्चों के कमरे में जाकर उनसे बतियाते हैं और उन्हें दोस्त बनाते हैं। इससे परिवार में प्रगाढ़ता बढ़ती है और यही प्रगाढ़ता उन्हें उत्पादक बनाती है।

4. ध्यान-मनन करते हैं

बहुत से सफल व्यक्ति सोने से पहले ध्यान-मनन करते हैं। इससे दिन भर का तनाव दूर हो जाता है। ध्यान से उनका फोकस बढ़ता है और वे शांति के साथ सही निर्णय ले पाते हैं।

<span;>5. खुद को साफ-स्वच्छ करते हैं ‘क्लीन बॉडी, क्लीन माइंड’ के सिद्धांत पर यकीन करने वाले सफल लोग सोने से पहले गुनगुने पानी से स्नान करते हैं। कुछ लोग अच्छे से चेहरा और हाथ-पैर धोकर ब्रश करते हैं और अपने वाल बनाते हैं। ये लोग सोने के पहले खुद को शीशे में भी देखते हैं।

6. डिनर-ड्रिंक्स से परहेज करते हैं।

यदि पार्टियों की बात छोड़ दें तो सामान्य तौर पर देर रात के भारी डिनर और ड्रिंक्स से सफल लोग दूर रहते हैं। इससे सुबह के व्यायाम में भी समस्या नहीं आती और शरीर स्वस्थ रहता है।

7. अनेक स्लीप अलार्म लगाते हैं।

नींद के समय को तय करने और अपनी बॉडी क्लॉक को सेट करने के लिए सफल लोग 2-3 अलार्म लगाते हैं। पहला अलार्म यह संदेश देता. है कि सोने का समय आने वाला है और अपना काम ख़त्म करने की तैयारी करो। दूसरे अलार्म का अर्थ है कि अब बिस्तर पर आ जाओ। धीरे धीरे अलार्म हमारा समय तय कर देते हैं और बाद में हमें ठीक उसी वक़्त पर नींद आने लगती है। एक उत्पादक दिन के लिए शानदार नींद जरूरी है। ([email protected])

सफलता
अंदरुनी शांति पाकर किसी रानी से भी ज्यादा खुश रह सकते हैं

 

Next>> success story hindi