मोटिवेशनल कोट्स समस्याओं पर

मोटिवेशनल कोट्स समस्याओं पर  | Motivation Hindi Quotes

 

हार को भी गरिमा के साथ स्वीकार करें

1. विजय से कहीं अधिक पराजय सिखाती है

अपनी हार को पूरे मन से स्वीकारने वाला भी विजेता से कम नहीं होता। हारने के बाद खुद में सुधार करें। प्रत्येक बड़े संघर्ष में एक वक्त ऐसा आता है, जब संघर्षरत दो पक्षों में एक की हार होती है। हार अप्रत्याशित होती है। जब तमाम प्रयासों के बाद आप हार जाते हैं तब क्या करें? हार को गरिमा से स्वीकार करना ही इंसान की पहचान है। विजय से अधिक पराजय सिखाती है। -फेलिंग फॉर्वर्ड

 

2. जीवन में ऐसा कोई काम न करें जिसमें रुचि न हो

अगर आप मनपसंद काम करेंगे तो कभी नहीं थकेंगे। जब आप अपने काम को समझ लेते हैं तो मन में उसके प्रति कोई डर या भ्रम नहीं रहता है। आपको जो भी काम करना है उससे पूरी तरह परिचित हो जाएं। जीवन में ऐसा कोई काम न करें, जिसमें आपकी रुचि न हो। जिस काम में रुचि नहीं होगी, उसे आप अधूरे मन से करते हैं। जोश कायम है तो सफलता मिलने तक आप लगे रहेंगे।

 

3. हर दिन एक निश्चित लक्ष्य तय करना जरूरी

अपने काम को सफल बनाने के लिए प्लानिंग बहुत जरूरी है। बिजनेस की सफलता का राज हर दिन तय किए जाने वाले लक्ष्यों से जुड़ा है। इसलिए किसी बड़े लक्ष्य तक पहुचने के लिए जरूरी है आप हर दिन के लिए निश्चित लक्ष्य तय करें। सफलता के लिए प्लानिंग और चिंतन की आवश्यकता होती है। टीम के साथ मिलकर ऐसे तरीके तलाशें, जिससे काम को बेहतर बना सकते हों।

 

4. ज्यादा जिम्मेदारी ज्यादा महत्वपूर्ण बनाती है

ज्यादा काम करने का अवसर मिला है तो इसे उत्साहपूर्वक स्वीकारें। नई जिम्मेदारी के लिए आपसे पूछा जा रहा है तो इससे ये साबित होता है कि लोगों को आप पर भरोसा है। ज्यादा जिम्मेदारी लेने से पता चलता है कि आप ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। पड़ोसी किसी मामले में पहल करने के लिए कहें तो उनकी बात मानें। इससे लीडर बनने में मदद मिलती है।

 

5. जीतना है तो ज़िद करो

सफलता के लिए परम आवश्यक है स्वाभिमान

स्वाभिमान वह आंतरिक शक्ति या भीतरी ताकत है, जिसका भान हमें नहीं होता व्यक्ति स्वयं नहीं जानता कि वो क्या कर सकता है। लेकिन जब मौका मिलता है, तो वह काम को शानदार तरीके से अंजाम देता है। स्वाभिमान की पूंजी सफलता के लिए परम आवश्यक है। गैर स्वाभिमानी व्यक्ति लोगों का सम्मान हासिल नहीं कर सकता। वह वास्तविक सफलता का हकदार नहीं है।

 

6. जीवन में सामान्य चीजों का आनंद लेना सीखिए.

अपने मन को सकारात्मक बनाने का प्रण लें। सामान्य चीजों में आनंद पाना. परिस्थितियों का श्रेष्ठ इस्तेमाल करें। किसी के पास भी सब कुछ नहीं होता। सबके जीवन में कुछ सुखद के साथ कुछ दुःखद भी होता है। यह न सोचें कि आप मुसीबतों से बचे रहेंगे। भविष्य हमेशा अनिश्चित होता है। आलोचना से प्रभावित न हों। ध्यान रखें आप सबको खुश नहीं कर सकते।

 

7. अमीरी और गरीबी अक्सर स्थान बदलते हैं

‘गरीबी और धन अक्सर स्थान बदलते हैं। गरीबी आम तौर पर स्वेच्छा से अमीरी की जगह लेती है। जब अमीरी गरीबी की जगह ले तो परिवर्तन अच्छी कल्पना और सावधानी से क्रियान्वित की गई योजनाओं द्वारा होता है। गरीबी के लिए योजना की जरूरत नहीं होती, किसी की सहायता की जरूरत नहीं होती। लेकिन अमीरी को आकर्षित करने की जरूरत होती है।

 

8. किसलिए जरूरी है डेडलाइन तय करना

आपने महसूस किया होगा कि जब आपको किसी काम को पूरा करने की डेडलाइन मिलती है, तो आपकी हर इंद्रिय सक्रिय हो जाती है। आलस भाग जाता है। आप पूरा ध्यान केंद्रित करके काम में जुटते हैं। पूरी एकाग्रता से काम करते हैं, देर रात तक काम करते हैं। समय बर्बाद नहीं करते और आखिरकार उस काम को पूरा कर ही देते हैं।

| Motivation Hindi Quotes