Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

 Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

सफलता success चाहिए तो संभावनाओं की तलाश करें 

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

एक राजा था। बेहद दयालु, प्रजा का ध्यान रखने वाला और बहादुर। एक युद्ध में उसके एक पैर में गहरी चोट लग गई और पैर को थोड़ा-सा काटना पड़ गया। एक दूसरे युद्ध में उसकी एक आंख चली गई और वह काणा हो । गया। इससे राजा काफी बदसूरत दिखने लगा। 

एक दिन राजा ने सोचा कि मेरे पूर्वजों की खूबसूरत तस्वीरें महल में चारों तरफ लगी हुई हैं। मेरी भी लगनी चाहिए, नहीं तो मेरे जाने के बाद मुझे कौन याद रखेगा। राजा ने घोषणा करवाई कि जो भी मेरा अच्छा चित्र बनाएगा, उसे मैं बड़ा पुरस्कार दूंगा। चित्रकारों ने सोचा कि राजा तो बदसूरत है।

 एक पैर छोटा है और आंख से भी काणा है। इतने खराब दिखने वाले की अच्छी तस्वीर कैसे बन सकेगी। अच्छी तस्वीर नहीं बनेगी तो राजा नाराज हो जाएगा। लेकिन एक चित्रकार ने चुनौती स्वीकार की और अलग तरह से सोचना शुरू किया।

01.संभावना भरी सोच, सब अच्छा दिखेगा

उस चित्रकार ने ‘पॉसिबिलिटी थिंकिंग’ से सोचना शुरू किया। उसने राजा की अच्छाइयों के बारे में सोचा तो उसे लगा कि राजा बहुत नेक, दयालु और उदार है। ऐसा राजा भाग्य से ही मिलता है। उसने निर्णय लिया कि वह राजा की खूबियां दिखा सकता है। उसे एहसास हुआ कि शरीर में तो बहुत से अंग होते हैं। सिर्फ एक पैर और एक आंख को छोड़कर वह बाकी के अंगों को बेहद खूबसूरत तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। 

वह बढ़िया वस्त्र और साज शृंगार दिखा सकता है। यह संभावना भरी सोच है। इस तरह सोचेंगे तो आपको अपनी जिंदगी में चारों तरफ अच्छी चीजें ही नजर आएंगी। उसको राजा में सबकुछ अच्छा नजर आ रहा था।

Related; success quotes in hindi

02.सोच पर अमल के बिना सफलता नहीं 

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

अब उसने एक्शन करने यानी सोच पर अमल करने का निर्णय लिया, क्योंकि सिर्फ अच्छा सोचने से कुछ नहीं होता। उसने दृढ निश्चय किया कि चाहे जो हो जाए वह अपना सौ प्रतिशत प्रयास करेगा। पावर थिंकिंग कहती है कि जो प्रयास नहीं करेगा, जोखिम रहित जिंदगी जीने की कवायद में लगा रहेगा, वह कभी कुछ हासिल नहीं कर पाएगा। 

तस्वीर के अनावरण का दिन आया सबको लगा कि आज इस चित्रकार को जरूर सजा मिलेगी क्योंकि राजा की सुंदर तस्वीर बनाई ही नहीं जा सकती। लेकिन जैसे ही चित्र का अनावरण हुआ, लोगों के दांतों तले उंगली दबी की दबो रह गई। राजा तालियां बजाता रहा, क्योंकि उसने कभी नहीं सोचा था

 कि कोई उसे इतना सुंदर भी दिखा सकता है। चित्रकार ने राजा की ऐसी तस्वीर बनाई थी कि उसमें राजा घोड़े पर बैठा है और तीर को कमान पर साथ कर रखा राजा की काणी आंख बंद है और दोष समझ ही नहीं आ रहा है, क्योंकि जब तीर कमान पर साधते हैं तो एक आंख बंद हो जाती है। इस तरीके से उसने राजा की काणी आख छुपा दी।

 राजा का एक ही सही पैर नजर आ रहा था क्योंकि तस्वीर में वह घोड़े पर बैठा है और साइड पोज है। राजा ने उस चित्रकार को खूब पुरस्कार दिए, मंत्री का दर्जा भी दिया क्योंकि उसने कमियों की जगह खूबिया ढूंढने के लिए मेहनत की थी। 

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

पॉसिबिलिटी थिंकिंग कहती है कि हर जगह कोई ना कोई संभावना पैदा की जा सकती है। यदि समस्या को ही देखेंगे तो समस्या ही दिखेगी और अवसर की देखेंगे तो अवसर सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या देखना चाहते हैं। प्रसिबिलिटी थिंकिंग में विश्वास करने वाले लोग किसी भी मीटिंग का 90 फीसदी वक्त समाधान सोचने में लगाते हैं। वे समस्या को महत्व नहीं देते, क्योंकि उन्हें पता है कि हर ताले की कोई ना कोई चाबी जरूर होती है। तो हर दिन जीवन और व्यापार में संभावनाएं किए। 

चाहे खतरा हो चाहे इगों का संकट हो चाहे कोई मना कर दे, अपमान कर है लेकिन उसके बाद भी डटे रहने का नाम है पावर चिकिंग घर बैठकर सोचने से कुछ नहीं होगा, जब तक एक्शन नहीं होगा। ज्ञान होने से भी कुछ नहीं बदलता अमल करने से बदलता है। – डॉ. उज्ज्वल पाटनी

02 inspiring speech about success; by SIR RATAN TATA

जीवन सिद्धांत अपने स्वयं के जीवन सिद्धांत बनाइए। इससे देश का भविष्य भी बना रहेगा। क्योंकि बिजनेस लीडर्स कई दफा लीडर के बजाय फॉलोअर बने नजर आते हैं। आप में से कई लोग ना सिर्फ देश के भविष्य को बनता हुआ देखेंगे बल्कि हिस्सेदार भी बनेंगे। आपके पास जो जिम्मेदारियां होंगी, वो भी कम महान नहीं होंगी। आने वाले वर्षों में आप में से कई इस देश के रहनुमा (लीडर) होंगे। 

मैं शुरू करूं उससे पहले एक छोटी-सी कहानी stories आपको सुनाता हूं जिससे यहां मौजूद महानुभवों को अहसास हो जाएगा कि मैं करता क्या हूं! 

यह कहानी stories है एक आदमी की..

जो दुकान पर तोता खरीदने गया था। उसने एक तोता चुना और दुकानदार से उसकी कीमत पूछी। दुकानदार ने कहा ‘5000 रुपए‘। आदमी बोला ‘ये तो बहुत महंगा है, यह तोता करता क्या है?” दुकानदारा ने जवाब दिया ‘ये अपनी चोंच से अंग्रेजी में टाइप कर सकता है। आदमी ने कहा ‘यह तो महंगा है, इस दूसरे तोते की क्या कीमत है?’ दुकानदार ने कहा ‘ओह यह… इसकी कीमत 10000 रुपए है

 और यह तीन भाषाएं बोल- समझ सकता है।’ आदमी बोला ‘मुझे यह सब नहीं चाहिए… वो आखिरी तोते की कीमत बताइए ?’ दुकानदार ने बताया ‘वो तो 30000 रुपए का है।’ आदमी ने चौंकते हुए पूछा ‘ये क्या करता है?’ दुकानदार का जवाब था मैं वाकई महीं जानता कि ये क्या करता है लेकिन सभी इसे ‘चेअरमैन’ पुकारते हैं’। 

तो मुझे भी लगता है कि मेरे संस्थान में कुछ लोग मेरे बारे में यही सोचते होंगे। मुझे वाकई खुशी हो रही है कि आप लोगों के ग्रेजुएट होने के खास लम्हे पर मैं आपके साथ हूँ। अब आप सभी भारत की व्यापारिक दुनिया में प्रवेश करेंगे। इसे भारत ने अपने दम पर बनाया है और अब आप सबके पास मौका है इस देश के विकास में एक रोल निभाने का। 

ये कई मायनों में ऐसा उल्लासपूर्ण लम्हा है कि मैं सिर्फ यहां खड़ा रहकर अफसोस कर सकता हूं कि इस वक्त में आपकी उम्र का क्यों नहीं हूं। इस देश के भविष्य को बनता हुआ, आप में से कई लोग ना सिर्फ देखेंगे बल्कि हिस्सेदार भी बनेंगे। आपके पास जो जिम्मेदारियां होंगी, वो भी कम महान नहीं होंगी। आने वाले वर्षों में आप में से कई इस देश के रहनुमा (लीडर) होंगे, इस किरदार में ना सिर्फ आपको आगे बढ़ना है

 बल्कि आपको अपनी लीडरशिप का नमूना भी अपने आसपास के लोगों को पेश करना है, ये वो लोग या समुदाय होंगे जिनके लिए आप सेवा करेंगे। 

में आशा कर सकता हूं कि आप में से अधिकांश अपनी लीडरशिप को सिद्धांतवादी तरीके से मूल्यों के साथ आगे बढ़ाएंगे क्योंकि दुनिया में अगर इस देश को कहीं जगह बनाना है तो इसी बात को नींव में डालना होगा। मैं आशा करूंगा कि आप में से हर एक मिसाल पेश करता हुआ आगे बढ़ेगा। आप में से हर एक खुद के अपनाए सिद्धांतों के साथ जिएगा। इससे आपमें एक दृष्टिकोण विकसित होगा।

 ऐसा करेंगे तो देश का भविष्य बना रहने की उम्मीद है क्योंकि हमारे बिजनेस लीडर्स कुछ दफा लीडर के बजाए फॉलोअर बने नजर आने लगते हैं। 

सिद्धांतों के साथ जीने के लिए आपको संकल्प और विश्वास की भावना को बनाएं रखना होगा कि जो आप कर रहे हैं सही कर रहे हैं। मेरा मानना है कि कई-कई बार आपके मन में शक भी पैदा होंगे कि आपका चुना हुआ रास्ता सही भी है या नहीं।

 लेकिन अगर आप विश्वास रखते हैं कि आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे खोज रहे हैं वो सही है तो दृढ़ संकल्प के साथ डटे रहिए, मुझे भरोसा है कि 

आप सफल जरूर होंगे कामयाब होने के लिए आप सभी के पास एक खास रोल है इसी से आप साबित करेंगे कि आपका निवेश, या आपके माता-पिता का आपकी पढ़ाई-लिखाई में किया गया निवेश ही आपके जीवन का सबसे अमूल्य निवेश है। मैं आशा करूंगा कि आप जैसे लोग जो संभ्रांत मुकाम हासिल करेंगे, हमेशा अपने व्यवहार में दीनता का प्रदर्शन करेंगे, फिर वो अपने कर्मचारियों के प्रति हो, 

कंपनी से हो या देश के प्रति हो। साथ ही अपने काम में भी जुनून बनाए रखेंगे। एक मुकाम पर जब आप सभी को अपनी तनख्वाह और अपने से जुड़े मूल्यों से संतुष्टि का अहसास हो तब मैं मानता हूं कि हम सब की एक और जिम्मेदारी हो जाती है। ये जिम्मेदारी है अपने आस-पास के ग्रामीण इलाको के लोगों का जीवन स्तर सुधारने की, फिर यह छह भी हो सकते हैं और 70 करोड़ भी। मैं आशा करता हूं कि आप उन लोगों की जिंदगी को छुएंगे 

और इसी से इस देश का भविष्य भी बनेगा। 

• 8 अप्रैल 2006 को इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस सर रतन टाटा स्पीच

03,inspiring speech for students;By इरफान खान(actor)

,सबसे बड़ी रिस्क है सपने देखना और उन पर पूरा यकीन करना’

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

रिस्क क्या है.. मेरे लिए रिस्क का मतलब सपने देखना है और उनमें पूरा यकीन करना है। में जिस परिवार से हूं उसमें कोई क्रिएटिव नहीं था, ना ही मेरा परिवार व्यापारी था। में पशोपेश में था। इसी माहौल में मैंने कुछ फिल्में देखी और प्रभावित हो गया। एक्टर बनने का सपना देख लिया।

 ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी रिस्क थी। ग्रेजुएशन हो चुका था और मेरे करीबी लोग कह रहे थे कि थिएटर करो लेकिन एक नौकरी भी होना चाहिए। मैंने उनकी बात नहीं मानी में सिर्फ अपने सपने में कूदना चाहता था. और में सपनों के पीछे हो लिया। 

– जिंदगी में कुछ ऐसे मौके भी आते हैं जब आपको कदम पीछे हटाने होते हैं, उनके लिए भी हमेशा तैयार रहना चाहिए। यहां रिस्क के मायने बदल जाते हैं। एक वक्त था जब में क्रिकेट खेलता था। मेरा सिलेक्शन सीके नायडू टूर्नामेंट के लिए हुआ था। 26 साथी चुने गए थे जिन्हें एक कैम्प में जाना था।

 उस कैम्प में जाने के लिए में एक मामूली रकम का इंतजाम नहीं कर पाया। यह वो लम्हा था जब मैंने विचार शुरू किया कि मुझे खेल जारी रखना चाहिए या नहीं। मैंने फैसला लिया कि खेल छोड़ देना चाहिए क्योंकि मुझे इसमें किसी ना किसी सहयोग की जरूरत होगी में नहीं जानता था कि आगे क्या करूंगा फिर भी मैंने क्रिकेट को छोड़ दिया।

जिंदगी आपको सिखाती है। किसी की राय से थोड़ा-बहुत समझ सकते हैं लेकिन सीख नहीं सकते। तमाम किताबें है, तमाम तरह के जानकार हैं जो आपके जीवन को पटरी पर ला सकते हैं 

लेकिन ऐसा होता नहीं है। आप जो खुद-ब खुद सीखते हैं वो उससे बड़ी सीख किसी और से नहीं पा सकते। मैंने खुद देखा कि मेरे पिता मौत को कितनी आसानों से लिया, इससे ही मैं मौत के अपने डर को हटा पाया। जिस दिन धो नहीं रहे, उस दिन सुबह से वो बड़े आराम से थे, मुझे वो पूरा दिन याद है। लोग उन्हें कह रहे थे कि अस्पताल चलें, लेकिन हालातों के कारण उन्होंने अस्पताल जाना नहीं चुना था।

 उन्होंने चुन लिया था कि अब इसे जारी रखने का मतलब नहीं है, इसलिए दुनिया से विदा होना बेहतर है। मुझे मौत का डर बचपन से रहा, मैं सोचता था कि कैसे ये सब छूटेगा जिंदगी की उलझनें, वगैरह। लेकिन जितनी आसानी से मेरे पिता ने फैसला लिया, उससे मैंने मौत को आसानी से लेना सीखा। मौत का डर मुझसे कुछ तरह दूर हुआ। 

धर्म के बारे में… एक चीज होती है चाइनीज विस्पर कान में कही बात कान-दर-कान बदलती जाती है और सच से दूर हो जाती है। जो बातें हजारों साल पहले कही गई थी, वो अब कितनी बदल गई हैं, क्या पता कोई कुछ भी कहता है और आप उसे मानने लगते हैं।

 हर चीज को पुनः परिभाषित करना जरूरी है। धर्म के बारे में चिंतन इसलिए जरूरी है क्योंकि इसे भगवान से जोड़ दिया गया है। धर्म को अनुशासन बना दिया है।’ (2014 में आईफा के मंच पर इरफान खान) 

बदलाव के बारे में… 

सिस्टम में बदलाव एक से नहीं होगा. सबको कोशिश से होगा। जब तक जनता को सवाल पूछना नहीं आएगा बदलाव नहीं होगा। जब तक लोग सिस्टम में शामिल नहीं होंगे, सिस्टम भी लोगों को नहीं पूछेगा। ऐसे में सिस्टम केवल उनका • गुलाम बनकर रहेगा जो उसे चला रहे हैं। 

04,.inspiring speech for students;by पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव

जो पैशन आप अपनी ‘डेट’ पर दिखाते हो, वही जिंदगी में दिखाओ’

“दुनिया का सबसे बड़ा जुनून तब नजर आता है जब आप प्यार में होते हैं। मैं अपने साथियों से कहता था मुझे मैदान में वही पैशन नजर आना चाहिए जो आप अपनी ‘डेट‘ पर दिखाते हो।” 

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

में बहुत बुरा स्टूडेंट था इसीलिए मैं खेला। अगर में अच्छा स्टूडेंट होता तो मुझे लगता है में क्रिकेट नहीं खेल पाता। अगर में अपने माता-पिता की. आते ज्यादा ध्यान से सुनता तो आज आप लोगों से सामने यहां नहीं खड़ा होता। मैं इस बात में करता हूं कि मेरे लिए जिंदगी का मतलब जुनून है।

 चीजों को करने का जुनून। यह सिर्फ क्रिकेट तक सीमित नहीं है, जो भी आप करना चाहे जुनून मेहद जरूरी है। जब में स्कूल जाता था तो मेरा जुनून होता था कि मैं यहां से कैसे भागू। यहीं से मैंने खुद को एक जुनूनों इंसान के रूप में तेयार किया 

इस दुनिया का सबसे बड़ा जुनून तब नजर आता है जब आप प्यार में होते हैं। मैं अपने साथियों से अक्सर कहा करता था कि मुझे मैदान (ो ही पैशन नजर आना चाहिए, जो आप अपनी ‘डेट’ पर दिखाते हो। ये से पेंशन अपनी जिंदगी में दिखाओ क्लास में दिखाओ। जो भी आप करें, उसमें आपको कोई हरा नहीं पाए। 

लगभग आप सभी लोग उस दौर से गुजरे होंगे जब आपकी गड रात के तीन बजे आपको कॉल करने का कहती थी तो आप बिना घड़ी के ठीक उसी समय उसे कॉल कर लिया करते थे। ये होता है अल्टीमेट पेशन मे से एकमात्र चीज है जो आपके पैरेंट्स आपको नहीं सिखाते और आप इसमें एक्सपर्ट हो जाते हैं। ऐसा हो अल्टीमेट पैशन क्या आप अपनी जिंदगी में ला सकते हैं, मैंने अपने जीवन में यही किया।

मैं हमेशा महसूस करता हूं कि आप जीवन में जो भी करें, जुनून के साथ करें। जैसे-जैसे आप इस दिशा में आगे बढ़ेंगे, आप सीखते जाएंगे। मैंने कई लोगों से सीखा। मैं जब लोगों से मिलता है तो अभी भी यह कोशिश में रहता हूँ कि उससे क्या सीख ले लूं। वैसे कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका ध्यान दूसरों की गलतियों पर रहता है में चाहता हूँ आप अस्ताई पर ध्यान केंद्रित करें ताकि सकारत्मक इंसान बन पाएं। 

मैं खेल के प्रति जुनूनी रहा। खेल का मतलब हर खेल… चंडीगढ़ में पांच मौसम में हम पांच खेल खेला करते थे। खेलने का यह जुनून जारी रस और फिर धीरे-धीरे मुझे समझ आया कि अगर मैं क्रिकेट खेलता हूँ तो ज्यादा समय तक स्कूल से दूर रह सकता हूं क्योंकि यह तोन से पांच दिन तक चलता है। हाँको का मैच कुछ मिनट 

में खत्म हो जाता था तो में स्कूल मिस नहीं कर सकता था। जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो किसी ने मुझे कहा था कि कपिल अगर तुम जीवन में सफल( successful)होना तो आंख और कान खुले रखना, सोते हुए भी इस बात को समझने में लगा। जो भी आपके आस-पास घट रहा है उसे लेकर जागृत रहिए। इससे मुझे काफी फायदा हुआ और दुनिया के जिस भी कोने में में गया, वह मेरी कोशिश होती 

भी ज्यादा से ज्यादा जान में बटोर लूं। आपके पास कितना ज्ञान है यह दूसरों में आप में फर्क पैदा करेगा। अगर आप एजुकेटेड जो आपको हासिल हुए नंबर मायने नहीं रखते, मायने रखता है कि आप कितने ज्ञानवान हैं। मैंने अपने इस छोटे से जीवन में किया है।” 

Motivational stories for success in hindi | inspiring speech about success

(2018 में एक प्रायवेट यूनिवर्सिटी में पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव)

usefully success tips hindi and motivational quotes <a href=”https://www.safaltakior.com”>Visit usefully Quotes and success tips!</a>

Leave a Comment